Neutral Journalism

नीतीश कुमार हों इंडिया गठबंधन का PM फेस व गठबंधन में सीट शेयरिंग पर गरमाया मामला। 

एक तरफ जहाँ इंडिया गठबंधन के घटक दलों के नेताओं के पास E.D और CBI का समन भेजा जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ सीट शेयरिंग का मामला भी काफी गहराते जा रहा है। अभी तक इस गठबंधन में विभिन्न मसलों पर चार बैठक हो चुकी है, लेकिन सीट शेयरिंग और कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर कुछ भी बातें नहीं हुई है। इंडिया गठबंधन के कई घटक दलों का कहना है कि इसकी जवाबदेही सिर्फ कांग्रेस के पास है। वहीं अटकलों का बाजार नीतीश कुमार को लेकर भी काफी गर्म है। अब तो JD(U) के अधिकांश नेताओं का कहना कि इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं, नीतीश को PM फेस घोषित किया जाए।

कांग्रेस को सौंपा गया सीट शेयरिंग का दस्तावेज :

राहुल गाँधी एक बार भी भारत के 15 राज्यों के पैदल ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ करने वाले हैं, इसको लेकर दिल्ली में देश के सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और आला नेताओं की बैठक बुलाई। जिसमें यात्रा के साथ-साथ कांग्रेस की सीट शेयरिंग कमेटी ने विभिन्न राज्यों के साथ सीट शेयरिंग कैसे किया जाए इसका तहरीर राहुल गाँधी और खड़गे को सौंपा दिया।

क्या नीतीश कुमार हैं नाराज!

कहा जा रहा है जब से दिल्ली में JD(U) ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद् की बैठक हुई और नीतीश JD(U) के पुनः राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तब से नीतीश इंडिया गठबंधन से काफी नाराज चल रहे हैं। वजह है ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल के द्वारा PM फेस खड़गे को प्रस्तावित करना। नव वर्ष और राबड़ी देवी को जन्मदिन पर उन्होंने बधाई भी नहीं दिया, जिससे और भी कयास गहरा होता चला गया। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कल गया से आते ही सीधे मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पर गए। सूत्रों की मानें तो दोनों नेताओं के बीच इंडिया गठबंधन और बिहार में सीट शेयरिंग पर बातें हुई है।

अब संयोजक नहीं PM फेस हो नीतीश कुमार :

एक तरफ शुरू से ही नीतीश कुमार यह कहते नहीं थकते कि “मेरी कोई आकांक्षा नहीं है, मैं ना तो संयोजक बनना चाहता हूँ और ना ही PM का उम्मीदवार, मैं तो विपक्ष को जोड़ना चाहता हूँ जिससे देश और संविधान बचा रहे।” वहीं इंडिया गठबंधन में डिसीजन मेकिंग में काफी देरी होने के बाद अब कई JD(U) नेताओं का कहना है कि संयोजक नहीं नीतीश कुमार को गठबंधन PM फेस घोषित करे।

मंत्री मदन सहनी और रत्नेश सदा ने कहा कि “नीतीश कुमार को अब संयोजक बना कर क्या करेंगे अब समय नहीं है जल्द इन्हें PM फेस घोषित किया जाए, नहीं तो जहाँ हैं वहीं रह जायेंगे।

मंत्री संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार ने तो अक्टुबर महीने में ही इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग करने कि बात कही थी उसके बाद रैली की भी बातें कही थी, लेकिन कांग्रेस पाँच राज्यों के चुनाव में व्यस्त रही। जिस तीव्र गति से BJP चल रही है उसी के समकक्ष इंडिया गठबंधन को भी बढ़ना चाहिए।